• Home
  • चंडीगढ़
  • राज्य
    • पंजाब
    • हरियाणा
    • दिल्ली
    • उत्तरप्रदेश
    • उत्तराखंड
    • राजस्थान
    • महाराष्ट्र
    • जम्मू & कश्मीर
    • हिमाचल प्रदेश
  • राष्ट्रिय
  • अंतर्राष्ट्रीय
  • मनोरंजन
  • खेल
  • लाइफस्टाइल
  • व्यापार
  • ऑटोमोबाइल्स
  • टेक्नोलॉजी
  • ज्योतिष
  • वीडियो Video
  • चमकते सितारे
  • Blogs
Wednesday, August 12, 2026
  • Home
  • चंडीगढ़
  • राज्य
    • पंजाब
    • हरियाणा
    • दिल्ली
    • उत्तरप्रदेश
    • उत्तराखंड
    • राजस्थान
    • महाराष्ट्र
    • जम्मू & कश्मीर
    • हिमाचल प्रदेश
  • राष्ट्रिय
  • अंतर्राष्ट्रीय
  • मनोरंजन
  • खेल
  • लाइफस्टाइल
  • व्यापार
  • ऑटोमोबाइल्स
  • टेक्नोलॉजी
  • ज्योतिष
  • वीडियो Video
  • चमकते सितारे
  • Blogs
  • Home
  • चंडीगढ़
  • राज्य
    • पंजाब
    • हरियाणा
    • दिल्ली
    • उत्तरप्रदेश
    • उत्तराखंड
    • राजस्थान
    • महाराष्ट्र
    • जम्मू & कश्मीर
    • हिमाचल प्रदेश
  • राष्ट्रिय
  • अंतर्राष्ट्रीय
  • मनोरंजन
  • खेल
  • लाइफस्टाइल
  • व्यापार
  • ऑटोमोबाइल्स
  • टेक्नोलॉजी
  • ज्योतिष
  • वीडियो Video
  • चमकते सितारे
  • Blogs
No Result
View All Result
Nav Times News
No Result
View All Result
Home लाइफस्टाइल

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है टमाटर खाना, जानिए इसके फायदे

by नवटाइम्स न्यूज़
August 6, 2022
in लाइफस्टाइल
टमाटर

नई दिल्ली। Tomato Benefits For Men: टमाटर को फल कहें या फिर सब्ज़ी, यह अपने स्वाद और रंग की वजह से हर डिश में शामिल होता है। इसका इस्तेमाल हर खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन टमाटर का काम सिर्फ यही नहीं है! टमाटर कई तरह के पोषक तत्वों से भरा भी होता है, जो मनुष्य के शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं।

टमाटर में क्या है खास?

इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है लाइकोपेन, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। जिसे ज़्यादातर स्वास्थ्य लाभों का श्रेय दिया जाता है, इसमें हृदय रोगों के जोखिम को कम करना और कुछ शोधों के अनुसार, कुछ प्रकार के कैंसर भी शामिल हैं। टमाटर विटामिन-सी, विटामिन-के के साथ-साथ फोलेट और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है।

शोध में हुआ बड़ा खुलासा

एक नए अध्ययन में अब कहा गया है कि टमाटर से भरपूर आहार प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययन से संकेत मिलता है कि जिन पुरुषों ने टमाटर के 10 से अधिक भागों का सेवन किया, उनमें प्रोस्टेट कैंसर नहीं होने की संभावना बेहतर हो सकती है। कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि को टार्गेट करता है, जो अखरोट के आकार का एक छोटा अंग है, जो वीर्य का उत्पादन करता है।

यह अध्ययन ‘कैंसर एपिडेमियोलॉजी बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन’ जर्नल में प्रकाशित हुआ था। अध्ययन में कहा गया है कि प्रोस्टेट कैंसर दुनिया भर में पुरुषों में दूसरा सबसे अधिक पाया जाने वाला कैंसर है और विकासशील देशों की तुलना में विकसित देशों में इस कैंसर की दर अधिक है। अध्ययन में कहा गया कि यह पश्चिमी आहार जीवन शैली के कारण हो सकता है।

यह अध्ययन ब्रिस्टल, कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था। उन्होंने 50 से 69 वर्ष की आयु के प्रोस्टेट कैंसर वाले 1,806 पुरुषों के आहार और जीवन शैली को देखा। इसके बाद उन्होंने इनकी तुलना 12,005 कैंसर मुक्त पुरुषों के आहार और जीवन शैली से की।

प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए कई आहार तत्वों की पहचान की गई, जिनमें टमाटर व उसके उत्पाद और बेक्ड बीन्स शामिल थे।

हर हफ्ते टमाटर के 10 से अधिक भागों का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को 18 प्रतिशत तक कम करने का काम कर सकता है और ऐसा टमाटर में लाइकोपीन की उपस्थिति के कारण माना जाता है, जो कोशिका क्षति का कारण बनने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ता है।

ज़्यादा अध्ययन की ज़रूरत

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय और ब्रिस्टल न्यूट्रिशन बीआरयू में स्कूल ऑफ सोशल एंड कम्युनिटी मेडिसिन की वैनेसा एर, जिन्होंने शोध का नेतृत्व किया, ने कहा, शोध के हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में टमाटर महत्वपूर्ण हो सकता है। हालांकि, हमारे निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए विशेष रूप से मानव परीक्षणों के माध्यम से आगे के अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Tags: healthhealth tipshealthy lifestylelifestylemen healthprostate cancertomato benefitstomato benefits for men
Advertisement Banner Advertisement Banner Advertisement Banner
नवटाइम्स न्यूज़

नवटाइम्स न्यूज़

Digital Head @ Nav Times News

Recommended

Vishwas

एम केयर ब्लड सेंटर के द्वारा साध्वी नीलिमा विश्वास (Vishwas) जी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

4 years ago
Haryana

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने दो दिवसीय होम्योवल्र्ड विजन हरियाणा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत|

4 years ago
Facebook Twitter Instagram Pinterest Youtube Tumblr LinkedIn

Nav Times News

"भारत की पहचान"
+91 (783) 766-7000
Email: navtimesnewslive@gmail.com
Location : India

Follow us

Recent News

Sohna Road

Aura World Brings Aura Vantage – One of Sohna Road Last Commercial Investment Opportunities

August 11, 2026
Walnut Recipes

Monsoon Bites: Delicious California Walnut Recipes for Rainy Days

August 11, 2026

Click on poster to watch

Bhaiya ji Smile Movie
Bhaiya ji Smile Movie

© 2021-2026 All Right Reserved by NavTimes न्यूज़ . Developed by Msasian Entertainment (MS GROUPE)

No Result
View All Result
  • Home
  • चंडीगढ़
  • राज्य
    • पंजाब
    • हरियाणा
    • दिल्ली
    • उत्तरप्रदेश
    • उत्तराखंड
    • राजस्थान
    • महाराष्ट्र
    • जम्मू & कश्मीर
    • हिमाचल प्रदेश
  • राष्ट्रिय
  • अंतर्राष्ट्रीय
  • मनोरंजन
  • खेल
  • लाइफस्टाइल
  • व्यापार
  • ऑटोमोबाइल्स
  • टेक्नोलॉजी
  • ज्योतिष
  • वीडियो Video
  • चमकते सितारे
  • Blogs

© 2021-2026 All Right Reserved by NavTimes न्यूज़ . Developed by Msasian Entertainment (MS GROUPE)